सम्पादकीय - डिजिटल मीडिया - अर्थ, महत्व, प्रकार और उदाहरण

 


डिजिटल मीडिया क्या है?

डिजिटल मीडिया किसी भी तरह का मीडिया है जिसे इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल मशीनों या उपकरणों द्वारा संसाधित, विश्लेषण, संग्रहीत और वितरित किया जा सकता है। डिजिटल मीडिया एक प्रकार का मीडिया है जो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, पॉडकास्ट, एप्लिकेशन आदि सहित डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित सामग्री और प्रचार को कवर करता है। कंपनियां और लोग सूचना स्रोत, मनोरंजन, खेल, व्यवसाय आदि सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग करते हैं। यह व्यावसायिक दृष्टिकोण से एक बहुत ही उपयोगी मंच प्रदान करता है। अधिकांश ग्राहक अब बड़े पैमाने पर डिजिटल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं। कुछ उद्योग क्षेत्रों में यह संख्या बहुत अधिक है इसलिए व्यावसायिक दृष्टिकोण से डिजिटल मीडिया की समझ और उपयोग बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

दर्शकों या संभावित ग्राहकों को सामग्री और मूल्य प्रदान करने की क्षमता के संदर्भ में डिजिटल मीडिया पारंपरिक मीडिया के समान है, लेकिन यह इस तथ्य में भिन्न है कि यह प्रकृति में पूरी तरह से डिजिटल है, इसकी प्रभावशीलता को आसानी से मापा जा सकता है और यह अत्यधिक संवादात्मक और साझा करने योग्य है।

  • डिजिटल मीडिया का महत्व

बढ़ती तकनीक और मशीनों पर निर्भरता के साथ मशीनों के साथ हमारा जुड़ाव बढ़ रहा है और इसलिए सभी के जीवन में डिजिटल मीडिया की भूमिका भी बढ़ रही है। हर मिनट डिजिटल स्रोतों में कुछ नया जुड़ रहा है और इस जानकारी का पता लगाने के लिए उपयोगकर्ता आधार भी बढ़ रहा है। पिछले एक दशक के दौरान डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे आगामी रेडियो स्टेशन, ई रिटेल वेबसाइट, लॉजिस्टिक कंपनियां, सर्च इंजन आदि पर आधारित व्यवसायों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

डिजिटल मीडिया विपणक के लिए एक बहुत बड़ा ग्राहक आधार प्रदान करता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग के मामले में सामग्री वितरण की गति तेज और अत्यधिक अनुकूलन योग्य है, जबकि यह टेलीविजन विज्ञापनों के माध्यम से आम जनता तक पहुंच योग्य है। ईमेल मार्केटिंग और एसएमएस सेवाएं ग्राहकों को मार्केटिंग सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक और माध्यम प्रदान करती हैं।

प्रिंट और टीवी जैसे पारंपरिक मीडिया में, प्रभावशीलता और अन्तरक्रियाशीलता का माप नमूनाकरण या सर्वेक्षण तक सीमित था लेकिन डिजिटल मीडिया में, प्रभावशीलता को वास्तविक समय में मापा और देखा जा सकता है। एक वीडियो चैनल के सदस्य या पॉडकास्ट के श्रोताओं को वास्तविक समय में मापा जा सकता है जिससे प्रकाशकों को तुरंत सामग्री में सुधार करने में मदद मिलती है। 

डिजिटल मीडिया की अन्तरक्रियाशीलता और सोशल मीडिया पहलू व्यवसायों के लिए पारंपरिक चैनलों के अलावा उनका प्रभावी ढंग से उपयोग करना शुरू करना वास्तव में महत्वपूर्ण बनाता है। डिजिटल मीडिया का उपयोग न केवल मार्केटिंग के लिए किया जाता है बल्कि यह एक बिक्री चैनल भी बन गया है। ग्राहक सीधे डिजिटल चैनलों से खरीदारी कर रहे हैं।

डिजीटल मीडिया

डिजिटल मीडिया प्रकार

विभिन्न प्रकार की पेशकशों के कारण, डिजिटल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में अग्रणी साबित हो रहा है क्योंकि यह अत्यधिक लागत प्रभावी है और अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में ग्राहकों का टर्नओवर अनुपात अपेक्षाकृत अधिक है। यह अत्यधिक प्रभावी भी है क्योंकि आज के समय में ग्राहकों का खरीदारी व्यवहार विभिन्न प्लेटफार्मों पर इंटरनेट और मल्टीमीडिया स्रोतों पर अत्यधिक निर्भर है। एक सभ्य डिजिटल मीडिया मार्केटिंग दृष्टिकोण उपयोगकर्ता के जीवन के बहुत छोटे लेकिन बड़े पैमाने पर प्रभावशाली परिप्रेक्ष्य से शुरू होता है। विभिन्न डिजिटल मीडिया चैनल हैं:

1. टीवी और रेडियो

आम तौर पर प्राथमिक विज्ञापन या तो टीवी या रेडियो पर प्रसारित होते हैं, खोज इंजन विज्ञापन, इन-वीडियो अभियानों, इन-एप्लिकेशन अभियानों आदि के माध्यम से दिखाए जाते हैं, जहां बाज़ारिया द्वारा वितरित की जाने वाली सामग्री अपेक्षाकृत छोटी होती है और इसमें विस्तृत विवरण के लिए एक लिंक होता है। भेंट।

2. वेबसाइट और सोशल मीडिया

डिजिटल मीडिया मार्केटिंग का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जो वेबसाइट है। वेबसाइटें इंटरैक्टिव, सामग्री से भरी और उपयोगकर्ता के अनुकूल हो सकती हैं। यह आगंतुक या उपयोगकर्ता को सामग्री के साथ सहज, आसानी से समझने योग्य और मूल्यवर्धन प्रदान करने में मदद करता है। आगंतुक को अलग-अलग बिंदुओं, यदि कोई हो, के साथ एक अच्छी मूल्य निर्धारण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है।

3. ईमेल और एसएमएस

डिजिटल मीडिया मार्केटिंग में ईमेल और एसएमएस सेवाएं शामिल हैं। अक्सर या तो लोगों को आकर्षित करने के लिए या उस वेबसाइट के बारे में याद दिलाने के लिए जिस पर वे खरीदारी के लिए गए थे या वास्तव में खरीदारी की थी, विपणक ईमेल और एसएमएस सेवाओं के मंच का उपयोग करते हैं। ईमेल और एसएमएस अत्यधिक अनुकूलन योग्य, लागत प्रभावी और सूचनात्मक हो सकते हैं।

ईमेल में मल्टीमीडिया संदेश भी होते हैं जो एसएमएस डिलीवर नहीं कर सकते हैं लेकिन ईमेल की तुलना में एसएमएस के मामले में सामग्री वितरण की दर अधिक होती है।

4. ब्लॉग

चौथे प्रकार का डिजिटल मीडिया मार्केटिंग इंटरएक्टिव ब्लॉग या समीक्षा पैनल है। आम तौर पर कोई भी ग्राहक खरीदारी का निर्णय लेने से पहले उत्पाद या सेवा के वर्तमान उपयोगकर्ता से समीक्षा प्राप्त करना चाहता है।

साथ ही कुछ ऐसे संदेह भी हैं जिन्हें कंपनी या मौजूदा उपयोगकर्ताओं द्वारा ब्लॉगिंग वेबसाइटों के माध्यम से दूर किया जा सकता है जहां प्रश्न और उत्तर का संचार बहुत अधिक होता है।

5. मोबाइल ऐप

स्मार्टफोन की बढ़ती उपस्थिति के साथ, व्यवसायों के काम करने के लिए मोबाइल ऐप्स एक महत्वपूर्ण डिजिटल मीडिया विकल्प बन गए हैं। इंटरएक्टिव ऐप अपने ग्राहकों के साथ एक मजबूत जुड़ाव बनाने में मदद करते हैं और उपयोग में आसानी और तत्काल अपडेट की पेशकश करते हैं।

6. आधुनिक प्रारूप (एआर, 3डी)

पारिस्थितिकी तंत्र में नए प्रकार के डिजिटल मीडिया आ रहे हैं जैसे संवर्धित वास्तविकता, 3डी (तीन आयामी), पॉडकास्ट, कहानियां जो ग्राहकों को कंपनी के साथ और भी बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद कर सकती हैं और साथ ही उत्पाद या सेवा को बहुत विस्तृत और इंटरैक्टिव अनुभव कर सकती हैं। स्तर।

डिजिटल मीडिया व्यवसायों और ग्राहकों के लिए संचार का एक बहुत प्रभावी साधन साबित हुआ है। आने वाले भविष्य में मानव की मशीनों पर निर्भरता निश्चित रूप से बढ़ने वाली है और डिजिटल मीडिया का उपयोग कई गुना बढ़ जाएगा। विपणक इस अवसर का उपयोग कर सकते हैं और यदि रणनीतियों का सही ढंग से उपयोग किया जाता है तो वे लाभ उठा सकते हैं।


डिजिटल मीडिया के लाभ

मार्केटिंग में डिजिटल मीडिया के कई फायदे हैं:

1. डिजिटल मीडिया कंपनियों को अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने में मदद करता है।

2. डिजिटल और बड़े डेटा का उपयोग करें, सटीक लक्ष्य ग्राहकों को लक्षित किया जा सकता है।

3. यह बिक्री और व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है।

4. डिजिटल मीडिया का उपयोग करने से ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी चैनलों का उपयोग करके ब्रांड को स्थापित करने में मदद मिलती है।


डिजिटल मीडिया के उदाहरण

पॉडकास्ट डिजिटल मीडिया का एक अच्छा उदाहरण है। पॉडकास्ट का उपयोग करके कंपनियां किसी विषय, प्रवृत्ति या उत्पाद से संबंधित किसी भी चीज़ के बारे में बात कर सकती हैं। दर्शक या ग्राहक जब चाहें तब उन्हें एक्सेस कर सकते हैं और अगर उन्हें यह पसंद आता है, तो वे इसे दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं जो पहुंच का विस्तार कर रहे हैं। साथ ही वीडियो डिजिटल मीडिया का एक और उदाहरण हैं। 3डी, संवर्धित वास्तविकता जैसे आगामी डिजिटल मीडिया प्रारूप भी हैं, जिसके माध्यम से संभावित ग्राहक न केवल उत्पाद को देख सकते हैं बल्कि बातचीत भी कर सकते हैं और इसे अच्छी तरह से समझ सकते हैं। 

एक अन्य उदाहरण संवर्धित वास्तविकता है। समग्र कार और इसकी विशेषताओं को प्रदर्शित करने के लिए कार के AR 3D मॉडल का उपयोग करने वाली एक कार कंपनी की कल्पना करें। इसी तरह फोन कंपनियां ग्राहकों को खरीदने से पहले स्मार्टफोन दिखाने के लिए इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल कर रही हैं क्योंकि बहुत सारे ग्राहक उत्पादों को खरीदने के लिए ऑनलाइन जा रहे हैं। डिजिटल मीडिया पारंपरिक मीडिया की प्रकृति, लचीलापन, अन्तरक्रियाशीलता और प्रकृति को देखते हुए बहुत तेज़ी से बदल रहा है।

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