हिमाचल प्रदेश के कसोल में फ्री कसोल कैफे बना हुआ है. उस कैफे का संचालन इजराइली मूल के लोग करते हैं. वहां पर भारतीय पर्यटकों का जाना बैन है. कैफे के संचालकों का कहना है कि वह केवल अपने मेंबर्स को ही भोजन और स्नैक्स सर्व करते हैं. इस मुद्दे पर कई बार विवाद भी हो चुका है लेकिन अर्थव्यवस्था में विदेशी पर्यटकों के बड़े हिस्से को देखते हुए सरकार इस मामले में ज्यादा कड़ाई नहीं करती |
उस दोपहर, फ्री कासोल कैफे के प्रबंधक का कहना है कि उसका मूड खराब था और इसीलिए उसने भारतीय महिला को मेनू देने से इनकार कर दिया। या कम से कम यही दावा है. यह कोई क्लब नहीं है, बस सड़क के किनारे एक कैफे है, जिसके सामने एक छोटा सा आंगन है और दीवार पर बेतरतीब कुछ भी नहीं है, और एक हिमाचली महिला की धुंधली तस्वीर है जो कथित तौर पर इसकी मालिक है।
भारतीय महिला को लौटा दिए जाने के बाद, कुछ सेकंड बाद, उसका दोस्त, एक ब्रिटिश व्यक्ति, अंदर आया। उसे मेनू से इनकार नहीं किया गया। मेनू में ज्यादातर इज़राइली भोजन, कुछ यादृच्छिक नमकीन और तुर्की कॉफी शामिल हैं। यह यहां असामान्य नहीं है. इस क्षेत्र को आमतौर पर "मिनी इज़राइल" के रूप में जाना जाता है और सड़क के नीचे एक रब्बी के साथ एक चबाड हाउस भी है। जब ब्रिटिश व्यक्ति ने प्रबंधक से पूछा कि उसके भारतीय मित्र को मेनू की पेशकश क्यों नहीं की गई, तो प्रबंधक फिर से सदस्यता के बारे में बड़बड़ाने लगा। अंग्रेज ने पूछा कि क्या गैर-सदस्य होने के नाते वह मेनू देखकर ऑर्डर नहीं दे पाएंगे। प्रबंधक ने उत्तर दिया "यह सही है।"
स्टीव काये और रितिका सिंह, दोनों, कासोल में कार्यक्रमों की संभावना तलाशते हुए पार्वती नदी के पार एक गाँव में रह रहे थे। जब उन्होंने हमारे साथ कहानी साझा की और हमने इसके बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, तो यह वायरल हो गई। कई लेख लिखे गए और एक में उस जांच का उल्लेख किया गया जिसके इस मामले में आदेश दिए गए थे। यह जल्द ही सनसनीखेज बन गया और रिपोर्टिंग पर भावनाएं हावी हो गईं।
बाद में उस शाम, इज़राइल के चैनल 10 टीवी ने मुझे ईमेल करके कहा कि वे इस घटना के बारे में "स्तब्ध और शर्मिंदा" थे और मुझसे मालिकों से बात करने के लिए कहा क्योंकि वे चाहते थे कि शर्मिंदगी मालिक की ओर हो, न कि उन ग्राहकों की ओर जो इसे "भयानक" महसूस करते हैं भेदभाव"। मैंने कहा कि मैं पता लगाने की कोशिश करूंगा और यह देखने के लिए फ्री कसोल गया कि क्या वे मुझे प्रवेश करने देंगे।
फ्री कसोल के बगल में एक स्थानीय सब्जी विक्रेता ने कहा कि उसने कैफे की सदस्यता के बारे में कुछ सुना था, लेकिन उसने कभी वहां जाने की कोशिश नहीं की थी। अधिकांश भारतीयों ने ऐसा नहीं किया।
हम सीधे अंदर जा सकते थे। किसी ने किसी भी सदस्यता का उल्लेख नहीं किया, और कुछ इज़राइली जो कैफे में बैठे थे, उन्होंने देखा, और खाने, धूम्रपान करने और आराम करने के व्यवसाय में लौट आए, संभवतः वे वहां पहले स्थान पर क्यों थे। हम शंकर से मिले, जिन्होंने कहा कि वह एक भागीदार थे, और इस बात पर जोर दिया कि कैफे का स्वामित्व ससी देवी नामक एक हिमाचली महिला के पास था और इसे किसी इजरायली ने पट्टे पर नहीं दिया था, जैसा कि कुछ स्थानीय लोगों ने दावा किया था। शंकर पिछले 13 वर्षों से इस क्षेत्र में हैं, और उन्होंने कहा कि उन्हें रितिका सिंह के प्रति अपने व्यवहार पर खेद है।
"मैं माफी मांगता हूं। अगर वह आपकी दोस्त है, तो कृपया मुझे खेद व्यक्त करें। लेकिन उस आदमी से, मैं माफी नहीं मांगूंगा। मेरा मूड खराब था। कैफे चलाना आसान नहीं है। सभी तरह के लोग आते हैं। इजरायली सख्त लोग हैं ," उसने कहा। "लेकिन कोई सदस्यता नहीं है। उसके साथ वाले व्यक्ति ने मेनू फेंक दिया और एक अपमानजनक शब्द बोला, और चीजें एक बदसूरत मोड़ ले गईं।" मैंने कहा कि यह बहुत आश्वस्त करने वाली बात नहीं है कि रितिका के जाने और स्टेफ़न के आने के बीच कुछ सेकंड के भीतर उसका बुरा मूड बदल गया क्योंकि एक को मेनू मिला और दूसरे को नहीं।
उन्होंने हमें तुर्की कॉफी की पेशकश की, और कसोल शहर के बारे में बात करना शुरू किया और बताया कि यह कैसे मिनी इज़राइल बन गया। शंकर हर साल छुट्टियों के लिए इज़राइल जाते हैं और कहते हैं कि यह प्रायोजन के माध्यम से होता है। वह कुछ महीने पहले ही वापस आया था.
वर्षों से इज़राइली हिप्पी जीवन शैली का पता लगाने और गांजा पीने के लिए इन भागों में आते रहे हैं, जो कसोल क्षेत्र को प्रसिद्ध बनाता है। वास्तव में, मलाणा क्रीम सर्वश्रेष्ठ में से एक है, वे कहते हैं, और यहां से एक कठिन रास्ते पर स्थित गांव को स्थानीय पौराणिक कथाओं में एक विशेष और धन्य स्थान माना जाता है।
2009 में, जब मैं इज़राइल में था, तो मुझे बताया गया कि एक अनिवार्य सेना कार्यकाल के बाद, "शांति" के लिए हिमाचल जाना एक अनुष्ठान है। स्थानीय लोगों को याद है कि कैसे वर्षों पहले बड़ा भाई आया था और अब छोटी बहन उसके नक्शेकदम पर चलते हुए, इन पहाड़ियों से होते हुए बैकपैकिंग कर रही थी।
जब इज़राइलियों ने ओल्ड मनाली और वशिष्ठ से यहां आना शुरू किया था, तो यह शहर बहुत छोटा था और उन्होंने स्थानीय लोगों से जगह किराए पर लेकर या वैकल्पिक व्यवस्था करके कैफे और गेस्ट हाउस खोले थे। इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि चबाड हाउस, जो भारत भर में मौजूद लगभग 23 हाउसों में से एक है, कुछ साल पहले ही यहां स्थापित किया गया था ताकि युवा यहूदियों को रहने के लिए जगह मिल सके और महत्वपूर्ण छुट्टियों पर प्रार्थना के लिए एकत्र हो सकें।
वर्षों तक, इज़राइली और स्थानीय समुदाय अपने काम से काम रखते थे, एक-दूसरे के रास्ते से दूर रहते थे, सिवाय इसके कि जब उन्हें बातचीत करनी होती थी। अब अधिकांश संकेत हिब्रू में हैं, आप बेकरी में शालोम्स सुनते हैं और जो संगीत अंदर और बाहर जाता है वह ट्रान्स और ईडीएम है, जैसा आपने तेल अवीव की सड़कों और समुद्र तटों पर सुना होगा। यह इजराइल का एक संस्करण है जहां समुद्र तटों और रेगिस्तान के बजाय हरे-भरे पहाड़ और देवदार हैं।
"वर्षों से मैं इस कैफे को चला रहा हूं, मैंने इन इज़राइलियों के साथ बातचीत की है, और वे सख्त हैं। मैंने भी सख्त होना सीखा है, और उनमें से कुछ को दूर भी कर दिया है। भारतीयों के साथ, यह एक अलग कहानी है," शंकर ने कहा.
उन्होंने जोर देकर कहा कि वह कोई भेदभाव नहीं करते हैं लेकिन उन्होंने कहा, ''इन हिस्सों में ज्यादातर भारतीय पर्यटक ऐसे पुरुष हैं जिन्होंने किसी लड़की को धूम्रपान करते नहीं देखा है और वे यहां जैसे कपड़े पहनते हैं। वे गंदगी फैलाते हैं, छेड़छाड़ करते हैं और उपद्रव मचाते हैं।"
इज़रायलियों को उनका कहा हुआ पसंद नहीं है और वे अपने तक ही सीमित रहते हैं। “और हम इसका सम्मान करते हैं। मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।''
जैसे ही हम चबाड हाउस की छोटी सड़क पर चले, हमने बाइक पर भारतीय पुरुषों के एक समूह को कुछ विदेशी महिलाओं पर घूरते हुए देखा। चबाड हाउस में एक इजरायली पर्यटक झूले पर आराम कर रहा था। पहले तो वह झिझक रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि एक दिन पहले एक घटना हुई थी, जहां उन्हें दो भारतीय पुरुषों को भगाना पड़ा था, जो एक इजरायली महिला का पीछा कर रहे थे और उससे पूछ रहे थे कि क्या वह उनके साथ पार्टी करना चाहेगी और उनके साथ "फोटो बनाना" चाहेगी।
उन्होंने कहा, "ऐसी चीजें यहां होती रहती हैं। हम सुनिश्चित करते हैं कि हम सुरक्षित रहें।" "हम यहां वर्षों से आ रहे हैं, और हम आराम करने और शांति से रहने के लिए आते हैं। जब वे हमारे पीछे आते हैं, तो हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हम सुरक्षित हैं।"
इस छोटे से शहर में, स्थानीय लोगों ने अपने इज़राइली मेहमानों को अनुकूलित और अपनाया है। हम्मस और पीटा ब्रेड प्रमुख हैं। फ़लाफ़ेल लगभग धर्म है. दर्जी मौज-मस्ती के लिए फीते सिलते हैं और कपड़ों के पैटर्न काटते हैं। रात में अलाव जलते हैं, और सम्मोहक संगीत रैवर्स के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यहां तक कि छोटे गेस्ट हाउस जहां 300 रुपये प्रति रात में कमरे मिल सकते हैं, वहां भी बाहर म्यूजिक सिस्टम लगा होता है।
यह रेव पार्टियों के लिए एक बेहतरीन ठिकाना है। हरे-भरे धुंध भरे पहाड़ों के बीच पूर्णिमा की पार्टियाँ आम हैं। यह एक पुराना हिप्पी शहर है, जहां सेक्स और ड्रग्स, सुखवाद और "ठंडा" समय है। वे खुले तौर पर बॉन्ग और चिलम जलाते हैं, सैन्य स्ट्रेटजैकेट के बाद किसी प्रकार के विद्रोही आश्रय का निर्माण करते हैं। यहां, भांग स्वतंत्र रूप से उगती है, हेलुसीनोजेन प्रचुर मात्रा में हैं, और जंगल अनुभव का हिस्सा है।
स्थानीय लोग जानते हैं और दूर रहते हैं। लेकिन उन्हें अपने व्यवसाय की ज़रूरत है। यहां जीवन कठिन है, और अधिकांश स्थानीय लोगों के लिए, भारतीय पर्यटक ज्यादा व्यवसाय नहीं लाते हैं। वे इज़राइल के हिप्पियों की सेवा करना पसंद करेंगे जो महीनों तक रह सकते हैं। यदि शर्तों में से एक यह है कि भारतीयों को उन स्थानों पर नहीं होना चाहिए, तो ऐसा ही होगा। एक टैक्सी ड्राइवर ने जोर देकर कहा, वह किसी बुरी जगह से नहीं आ रहा है।
कैफे में शंकर की बात दोहराते हुए ड्राइवर ने कहा, "आपको देखना चाहिए कि कुछ भारतीय पुरुष कैसा व्यवहार करते हैं। वे इन महिलाओं को ऐसा नहीं करने दे सकते।"
शंकर और फ्री कासोल इस समय आक्रोश का केंद्र हो सकते हैं, लेकिन चालल के पास नदी के दूसरी ओर चार कमरों की जगह किराए पर लेने वाले एक व्यक्ति गोविंद ने कहा कि उन्होंने भी भारतीयों को दूर कर दिया है। केवल इजरायली ही नहीं, जिन्होंने संपत्ति पट्टे पर दी हो, भारतीयों को ठुकरा देते हैं, बल्कि स्थानीय लोग भी उन्हें ठुकरा देते हैं।
गोविंद ने कहा, "हमने लोगों को छांटना सीख लिया है। हम जानते हैं कि कौन परेशानी लाएगा। हम पहाड़ी लोग हैं। हम अपने तक ही सीमित रहते हैं और यहां विदेशी ज्यादा हस्तक्षेप नहीं करते हैं।" उन्होंने स्पष्ट किया कि वह यह नहीं कह रहे हैं कि सभी भारतीय बुरे हैं, “लेकिन हमें यहां वे अच्छे पर्यटक नहीं मिलते हैं। आप उपद्रवी छात्रों को छुट्टी के समय, या हरियाणा और पंजाब के पुरुषों को देखेंगे क्योंकि वे पास में हैं। वे नशे में धुत्त हो जाते हैं और बुरा व्यवहार करते हैं।”
पिछले दिनों बलात्कार और छेड़छाड़ की कुछ घटनाएं हुई हैं। स्थानीय लोगों को कसोल की प्रतिष्ठा की चिंता है. उन्हें दुख है कि जहां मनाली में भारतीय हनीमून मनाने वाले आते हैं, वहीं उन्हें उपद्रवी भी मिलते हैं, जिन्होंने सुना है कि कसोल में ठंडी विदेशी महिलाएं आती हैं।
और अब कसोल भारत में उस जगह के रूप में खबरों में है जहां से भारतीयों को दूर जाना पड़ा। हालाँकि, यहाँ आए कुछ भारतीयों ने कहा कि यह नाजुक संतुलन हमेशा से ही रहा है। सच तो यह है कि स्वामित्व और अपनेपन को लेकर खींचतान चल रही है। एक खूबसूरत पहाड़ी शहर पहचान के संकट से जूझ रहा है क्योंकि अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीयता असहज तरीके से एक-दूसरे से टकरा रहे हैं। यह लंबे समय तक हिमालय में मिनी इजराइल रहा है लेकिन अब भारतीय इस बात से परेशान हैं कि इसका क्या मतलब है।
स्थानीय लोग बस यही उम्मीद कर रहे हैं कि इससे उनके लिए दुर्भाग्य नहीं आएगा और मलाणा क्रीम उपचारात्मक स्पर्श प्रदान करेगी।